itsokayjoshi, Healthy food, Healthy lifestyle, health tips, Weight loss tips, Weight gain diet, Nutrition , Daily diet, Health Remedies.

Breaking

Translate

Tuesday, August 10, 2021

नीरज चोपड़ा बोले- अंग्रेजी कम आती है, हिंदी बोलने में शर्म भी नहीं ?


टोक्यो ओलंपिक में हमारे देश भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा सुर्खियों में हैं। 

2008 से व्यक्तिगत प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक। नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता। सोमवार को भारत लौटने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। 


उनके कई इंटरव्यू भी सामने आए हैं जिसमें उन्होंने आगे का प्लान शेयर किया है। लेकिन उनका एक पुराना वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें एंकर ने उनसे अंग्रेजी में सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि भाई हिंदी में पूछो।



उन्होंने एक इंटरव्यू में इस घटना का जिक्र भी किया था। पर्सनल लाइफ के बारे में पूछे जाने पर नीरज चोपड़ा ने कहा, पर्सनल में जीवन, मैं सबके साथ रहता हूं जैसे मैं आपके सामने बैठा हूं। हिंदी भाषा और लंबे बालों के सवाल पर नीरज ने कहा, 'हां मुझे याद है, मैं एक अवॉर्ड फंक्शन में गया था। मैं शुरू से ही अपने बाल लंबे रखने का शौकीन हूँ। 



हाँ यह सच है कि मेरी अंग्रेजी इतनी अच्छी नहीं है। तो मैंने उससे कहा कि चलो हिंदी में बात करते हैं। लोग बोलते हैं भारत में अंग्रेजी, मुझे लगता है कि हिंदी का समर्थन किया जाना चाहिए। नीरज चोपड़ा ने कहा, 'हिंदी भाषियों को हीन भावना से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। 


अगर आप हिंदुस्तान से हैं तो सभी को हिंदी बोलनी चाहिए।अंग्रेजी भी आनी चाहिए, ऐसा नहीं बोलना चाहिए कि भाई सीखो नहीं, वह भी सीखो, लेकिन हिंदी बोलनी चाहिए और उसमें भी गर्व महसूस करना चाहिए। कई बड़े खिलाड़ी हैं जो अच्छी अंग्रेजी जानते हैं। 



वे अपनी भाषा में बोलते हैं।आपको अपनी भाषा में गर्व महसूस करना चाहिए। दरअसल 2019 में इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर अवॉर्ड समारोह में नीरज चोपड़ा भी मौजूद थे। 


कमेंटेटर जतिन कार्यक्रम की एंकरिंग कर रहे सप्रू ने नीरज चोपड़ा से अंग्रेजी में पूछताछ शुरू कर दी। जब जतिन सप्रू ने अंग्रेजी में सवाल पूछा नीरज चोपड़ा ने कहा था भाई, हिंदी में पूछो। 


इसके बाद जतिन सप्रू ने सवाल हिंदी में पूछना शुरू कर दिया। हालांकि फैन फॉलोइंग और लड़कियों के बीच दीवानगी को लेकर नीरज चोपड़ा ने कहा कि यह अच्छी बात है। परंतु फिलहाल उनका पूरा ध्यान खेल पर रहेगा। 


No comments:

Post a Comment